Acharyasri Sachchidanand Trust

दूध के साथ न खाने योग्य खाद्य पदार्थ

Share Post:

Share on facebook
Share on linkedin
Share on twitter
Share on email

दूध अपने आप में पूर्ण पोषक तत्व में आता है। दूध में केवल प्रोटीन ही नहीं, बल्कि विटामिन A, B1, B2, B12, D और पोटैशियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व भी होते हैं। आयुर्वेद में दूध को सम्पूर्ण आहार माना गया है। इसमें मौजूद मिनिरल्स और विटामिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन हर किसी को यह जानकारी नहीं होती कि दूध के साथ क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ हर प्रकार का आहार सही नहीं माना गया है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी होते हैं जिन्हें दूध के साथ खाने से शरीर को नुकसान होता है।

दूध और फल –

दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार दूध में खट्टा पदार्थ डालते ही वह विष के समान बन जाता है। दूध और खट्टे फल एक साथ लेने से पाचन-तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा एलर्जी और सर्दी-खांसी-जुखाम जैसी कई समस्या होने की संभावना रहती है। बहुत से लोग केला और दूध साथ लेते हैं, जोकि आयुर्वेद के अनुसार सही नहीं है क्योंकि केला कफ बढ़ाता है और दूध भी कफ बढ़ाता है। दोनों को साथ खाने से कफ बढ़ता है और पाचन पर भी बुरा असर पड़ता है। कुछ मीठे फलों को दूध के साथ लिया जा सकता है। जैसे कि सेब, चीकू गाजर, आम इत्यादि। आम के साथ दूध लेते समय यह ध्यान रखें कि आम मीठा हो, खट्टा न हो। दूध के साथ आँवला को छोड़कर अन्य कोई खट्टा फल नहीं लेना चाहिए। तरबूज के साथ भी दूध नहीं लेना चाहिए। हालाँकि तरबूज मीठे फलों में आता है लेकिन आयुर्वेद के अनुसार दूध और तरबूज का गठजोड़ बिल्कुल भी सही नहीं है। क्योंकि यह गठजोड़ शरीर में सामान्य की तुलना में अधिक गैस बनाता है।

दूध और मूली –

मूली के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि किसी खाद्य पदार्थ में मूली का प्रयोग किया गया है तो इसके तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है साथ ही त्वचा संबंधी रोग होने की आशंका रहती है। मूली से बनी चीजें खाने के कम से कम दो घंटे के बाद ही दूध पिएं।

दूध और सब्जियाँ –

दूध के साथ कभी भी नमक, नींबू या अन्य खट्टे पदार्थों से बनी चीजों को नहीं खाना चाहिए। इसमें सब्जिया सबसे अहम हैं क्योंकि सब्जियों में नमक, नींबू व अन्य खट्टे पदार्थ मिलाये जाते हैं। दूध के साथ नमक, नींबू व दही आदि खट्टे पदार्थ खाने से स्किन इन्फेक्शन होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। नमक, नींबू व दही आदि खट्टे पदार्थों के साथ दूध का सेवन करने वाले लोगों में दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा आदि की शिकायत ज्यादा होती है।

दूध और दाल –

दूध के साथ उड़द, मूँग, चना आदि किसी भी दाल का सेवन नहीं करना चाहिए, इनके बीच लगभग दो घंटे का अंतर अवश्य रखें। उड़द की दाल के साथ दूध लेने से हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है।

दूध और ब्रेड बटर –

बहुत से लोग दूध के साथ ब्रेड और बटर को भी खाते हैं। ये खाने में भले ही आपको बड़ा ही स्वादिष्ट लगता है लेकिन ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट की अधिक मात्रा पाई जाती है। जिससे कि खाना ठीक तरह से डाइजेस्ट नहीं होता और उल्टी होने की आशंका रहती है।

~ अचार्यश्री सच्चिदानंद